Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Friday, September 20

डॉ. करणी सिंह स्टेडियम में भूतपूर्व सैनिक कल्याण रैली आयोजित

अभिनव न्यूज।
बीकानेर: भारतीय सेना की रणबांकुरा डिविजन की ओर से भूतपूर्व सैनिक कल्याण रैली का आयोजन रविवार को डॉ करणी सिंह स्टेडियम में किया गया। रैली का मुख्य उद्देश्य पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों को पेंशन, चिकित्सा और दस्तावेज सम्बन्धी समस्याओं का निवारण करना था।
रैली को संबोधित करते हुए जनरल ऑफिसर कमांडिंग रणबांकुरा डिवीजन मेजर जनरल समर्थ नागर ने पूर्व सैनिकों का देश सेवा के लिए आभार व्यक्त किया और कहा कि देश हमेशा गौरव सैनानियों और उनके परिवारों का ऋणी रहेगा। वीर नारियों और भूतपूर्व सैनिकों को संबोधित करते हुए मेजर जनरल समर्थ नागर ने भूतपूर्व सैनिकों की शिकायतों के समाधान के लिए भारतीय सेना द्वारा उठाए गए विभिन्न कदमों का उल्लेख किया। उन्होंने एक रूपरेखा योजना भी दी जिसे भूतपूर्व सैनिकों और वीर नारियों से संबंधित विभिन्न मुद्दों के समाधान के लिए एक सक्रिय उपाय के रूप में क्रियान्वित किया जाएगा।

सेना ने पूर्व सैनिकों एवं परिवारों की सहायता के लिए कई स्टॉल लगाए थे। इनमें रिकॉर्ड कार्यालयों , पुनर्वास , सेना कल्याण शिक्षा सोसायटी , भूतपूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना, बैंक और बीमा, जिला सैनिक कल्याण कार्यालय आदि शामिल थे। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल के सहयोग से राज्य सरकार के विभिन्न कार्यालयों ने भी बड़े उत्साह के साथ भाग लिया। कृषि, स्वास्थ्य, मत्स्य पालन, बिजली, सिंचाई, जलापूर्ति और पुलिस सहायता से संबंधित राज्य विभाग के स्टॉल भी बड़ी संख्या में लगाए गए।
रैली में भूतपूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना ( ईसीएचएस ) और जिला सैनिक बोर्ड के माध्यम से पूर्व सैनिकों की विभिन्न समस्याओं को हल करने पर ध्यान केंद्रित किया गया, बल्कि वीर नारियों और पूर्व सैनिकों को उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए सम्मानित भी किया गया। विकलांग और वृद्ध सैनिकों और उनके आश्रितों को मोबिलिटी वाहन और व्हीलचेयर उपहार में दिए गए । इनके अलावा बड़ी संख्या में आश्रितों को छात्रवृत्ति, सिलाई मशीन और वित्तीय सहायता के रूप में सहायता प्रदान की गई । लगभग 1300 से अधिक निकटतम परिजनों और भूतपूर्व सैनिकों ने रैली में भाग लिया।

Click to listen highlighted text!