Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Sunday, September 22

ऊर्जा मंत्री भाटी ने नवीन सृजित ग्राम पंचायत मढ़ के भवन का किया उद्घाटन

अभिनव न्यूज बीकानेर।
ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कोलायत पंचायत समिति की ग्राम पंचायत मढ़ के ग्राम पंचायत पवन का उद्घाटन शनिवार को किया। इस भवन के निर्माण पर 35 लाख रूपये खर्च किए गए हैं। 7. 50 लाख रुपए मनरेगा मद से और 17 लाख रुपए 15 वें वित्त आयोग मद से खर्च किए गए हैं।
इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री ने नई पंचायत के भवन के उद्घाटन की ग्राम वासियों को बधाई दी और कहा कि जिस गांव में ग्राम पंचायत बनती है वहां स्वतः ही विकास के मार्ग खुल जाते हैं। उन्होंने कहा कि मढ़ ग्राम पंचायत के फीडर को अलग किया जाएगा और क्षतिग्रस्त लोहे के बिजली के पोल बदले जाएंगे । उन्होंने कहा कि मढ़ उच्च माध्यमिक विद्यालय में चार कक्षा कक्षों का निर्माण डी एम एफ टी फण्ड से करवाया जाएगा। इसके प्रस्ताव शीघ्र ही जिला प्रशासन को दिया जायेगा। उन्होंने कोलायत क्षेत्र में चिकित्सा, उच्च शिक्षा, बालिका शिक्षा, पेयजल और बिजली के हुए विकास कार्यों की जानकारी दी और कहा कि अभी भी बहुत से विकास कार्य करवाए जाने शेष है। हमें विकास की इस गति को निरंतर बनाए रखना होगा। यह तभी होगा जब हम सब मिलकर सबको साथ लेकर कार्य करेंगे। उन्होंने कहा राज्य सरकार सभी वर्गों के विकास के लिए कार्य करवा रही है। सामाजिक और स्वास्थ्य सेवाओं में आमूलचूल बदलाव किया गया है। आज मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से सरकारी और गैर सरकारी चिकित्सालयों में 10 लाख रुपए तक का उपचार निशुल्क करवाने की व्यवस्था की गई है। देश के अन्य राज्यों में ऐसी कोई योजना नहीं है जहां 10 लाख रूपये तक का नि:शुल्क उपचार होता हो।

अपने परिवार के सदस्यों को इस योजना में जुड़वाएं। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत बड़े से बड़े जटिल ऑपरेशन निशुल्क करवाने की व्यवस्था राज्य सरकार ने की है।
इस अवसर पर उपाध्यक्ष मारवाड़ क्षेत्र जनजाति विकास बोर्ड की कीर्ति सिंह भील ने कहा कि पहली बार राजस्थान में इस बोर्ड का गठन किया गया है। यह बोर्ड जनजाति विकास के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न विकास योजनाओं की जानकारी दी और इनका लाभ उठाने का आह्वान किया।

इस अवसर पर हुकमाराम नायक ने अतिथियों का स्वागत किया। समाजसेवी व पूर्व सरपंच रामदयाल पंवार ने कहा कि ऊर्जा मंत्री भाटी के प्रयासों से मढ़ नई ग्राम पंचायत बनी है। नई ग्राम पंचायत बनने से यहां विकास को गति मिलेगी। उन्होंने मढ़ की उच्च माध्यमिक विद्यालय में 4 कक्षा कक्षा का निर्माण करवाने, मढ से राष्ट्रीय राजमार्ग तक लिंक रोड बनाने,मढ के पास की अराजीराज 7 बीघा जमीन को राजकीय उपयोगार्थ आरक्षित करवाने की मांग रखी।
इस अवसर पर मनीराम सेन, जिला परिषद सदस्य मोहनदान, झझु सरपंच घुम राम नायक, पूर्व सरपंच रूपाराम मेघवाल, लोकपाल नरेगा किशोर सिंह, झंवर लाल सेठिया ने भी विचार व्यक्त करते हुए कहा कि विकास की गति को रूकने नहीं दिया जायेगा और इसे जारी रखने की हम सभी की जिम्मेदारी है।
समारोह में उपखंड अधिकारी प्रदीप चाहर, विकास अधिकारी दिनेश सिंह भाटी, बज्जू के विकास अधिकारी अमरसिंह बीका, अधीक्षण अभियन्ता विद्युत राजेन्द्र सिंह मीना, तहसीलदार मोहर सिंह मीणा, नाइयों की बस्ती सरपंच चंदू राम मेघवाल, ओम प्रकाश सेन , मढ़ सरपंच मुन्नी देवी, उप सरपंच गीता देवी, पूर्व सरपंच मांगी दास, पंचायत समिति सदस्य रेवंत राम मेघवाल, भेलू के सरपंच घुमा राम मेघवाल, सरपंच खारिया मललीनाथ भंवर लाल, जिला परिषद सदस्य पुरखाराम गेदर, एक्स ई एन जलदाय नफीस खान, नंदराम नायक आदि उपस्थित थे। संचालन सुरेन्द्र पंवार ने किया।

Click to listen highlighted text!