Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Friday, September 20

अनुजा निगम छोटे-छोटे उद्योग के बजाय बड़े उद्यम लगाने की दिशा में कार्य करेगा-डॉ.यादव

अभिनव न्यूज बीकानेर। राजस्थान अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास आयोग के अध्यक्ष (राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त) डॉ. शंकर यादव ने बुधवार को सर्किट हाउस में अनुजा निगम के परियोजना प्रबंधक एवं अन्य अधिकारियों के साथ बैठक  की और अनुसूचित जाति वर्ग से जुड़े सामाजिक संगठनों से संवाद किया।
यादव ने इस दौरान विभिन्न संगठनों से उनकी समस्याओं के बारे में फीड बैक लिया और कहा कि उनके द्वारा प्रस्तुत ज्ञापनों पर सकारात्मक निर्णय लेकर राहत पहुंचाने के प्रयास होंगे। बोर्ड द्वारा समाधान होने वाले मुद्दुों का शीघ्र निस्तारण होगा और मुख्यमंत्री स्तर के मामलों को मुख्यमंत्री के समक्ष रखे जायेंगे।

यादव ने कहा कि अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों को विकास की मुख्यधारा में लाने एवं विभिन्न योजनाओं से जोड़ने के लिए आयोग निरन्तर प्रयासरत हैं। अनुजा निगम का प्रयास है कि छोटे-छोटे उद्योग के बजाय बड़े उद्यम लगाने के लिए अनुजा निगम से ऋण दिलाया जाए। अधिक से अधिक लोगों को इससे जोड़कर उनका आर्थिक उन्नयन करने एवं जरूरतंमद लोगों को आयोग की योजनाओं के माध्यम से ऋण सुविधाओं का लाभ प्रदान कर उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जा रहा है। आयोग अनुसूचित जाति वर्ग के सामाजिक, आर्थिक एवं शैक्षणिक उत्थान के लिए कृत संकल्पित होकर कार्य कर रहा है।
डॉ. यादव ने संवाद के दौरान बताया कि आयोग द्वारा अनुजा निगम की योजनाओं की समीक्षा करके योजनाओं के सरलीकरण, लक्ष्यों में वृद्धि, परम्परागत शिल्प को प्रोत्साहन देकर अधिकाधिक लोगों को लाभान्वित करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने अनुजा निगम के अधिकारियों और जनप्रनिधियों से राज्य सरकार की जन कल्याणाकारी योजनाओं की जानकारी दी और कहा कि हम सभी का दायित्व है कि इन योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करें।

संवाद के दौरान जनप्रतिनिधियों द्वारा अनुजा निगम की योजनाओं में विभिन्न ऋणों में अनुदान राशि बढ़ाने की मांग पर डॉ. यादव ने बताया कि अनुजा निगम योजनाओं में लाभ लेने हेतु आय सीमा एवं अनुदान राशि मे भी वृद्धि करने जा रही है। इन्दिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना में अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के आवेदकों को अनुजा निगम भी ऋण दे रहा है, पात्र आवेदक अनुजा निगम में सम्पर्क कर लाभान्वित हो सकते हैं। उन्होंने इस दौरान अनुजा निगम की विभिन्न योजनाओं पर आधारित प्रचार साहित्य सामग्री को भी जारी किया।
संवाद से पहले परियोजना प्रबंधक अनुजा एल डी पंवार ने निगम की अब तक की प्रगति के बारे में अध्यक्ष को जानकारी दी। उन्होंने अनुजा निगम द्वारा उपलब्ध कराए ऋणों और इसकी वसूली सहित स्वीकृत अनुदान की जानकारी दी।
सर्किट हाउस में विभिन्न संगठनों ने किया स्वागत-इस अवसर पर यशपाल गहलोत, मुकेश राजस्थानी,  चंद्रशेखर चांवरिया, एडवोकेट जोगेंद्र जोइया, मांगीलाल भदवाल, डॉ. मिर्जा हैदर बैग, ईश्वरचंद जावा, विनोद चांवरिया, रविंदर पण्डित, मोहन कड़ेला, पूर्व पार्षद हजारी देवड़ा, नंदलाल जावा, टिकु राम इणखिा, लालचंद, अंबाराम इणखिां, जेठाराम ने आयोग अध्यक्ष का स्वागत किया और अनुसूचित जाति वर्ग की समस्याओं की जानकारी दी। पूर्व पार्षद हजारीमल देवड़ा ने बुनकरों को आर्थिक संबंल प्रदान करने के लिए बुनाई कला बोर्ड़ बनाने में सहायता देने की आवश्यकता जताई।
मूक-बधिर विद्यालय की छात्राओं ने किया स्वागत- इस अवसर पर दिव्यांग सेवा संस्थान के मूक-बधिर की छात्राओं ने आयोग अध्यक्ष डॉ. शंकर यादव को दीपावली की अग्रिम बधाई दी और उन्हें अपने हाथों से बनाए कलात्मक दीपक भेंट किए। संस्थान के अध्यक्ष अंबाराम इणखियां व सचिव जेठाराम ने दिव्यांग सेवा संस्थान का परिचय दिया।

Click to listen highlighted text!