Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Thursday, September 19

International Day of the Girl Child : ये 10 निवेश प्‍लान आपकी बच्चियों को देंगे जीवनभर की सुरक्षा

अभिनव न्यूज
नई दिल्‍ली.
दुनियाभर में बेटियों की शिक्षा, सुरक्षा और बाल विवाह के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए हर साल 11 अक्‍तूबर को इंटरनेशनल डे ऑफ द गर्ल चाइल्‍ड (International Day of the Girl Child) मनाया जाता है. आज इस मौके पर हम आपको बेटियों को आर्थिक रूप से सुरक्षा प्रदान करने के विकल्‍प बताएंगे. अगर आप इन 10 विकल्‍पों में से कोई भी अपनाते हैं तो बेटी का भविष्‍य आर्थिक रूप से सुरक्षित होगा.

अगर आप भी अपनी बेटी के भविष्‍य को आर्थिक रूप से सुरक्षित बनाने की सोच रहे हैं तो निवेश की शुरुआत के लिए आज से बेहतर कोई दिन नहीं है. इसके लिए आप म्‍यूचुअल फंड, सुकन्‍या, पीपीएफ, एफडी, आरडी सहित तमाम विकल्‍पों में हाथ आजमा सकते हैं.

सुकन्‍या समृद्धि योजना
केंद्र सरकार ने बेटियों की आर्थिक सुरक्षा के लिए इस योजना की शुरुआत की थी. आप बैंक या पोस्‍ट ऑफिस में अधिकतम दो बेटियों के नाम से सुकन्‍या खाता खुलवा सकते हैं. इसमें मिनिमम 1,000 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये सालाना का निवेश किया जा सकता है. सरकार इस योजना पर अभी 7.6 फीसदी ब्‍याज दे रही है. बेटी के 21 साल पूरे होने पर खाता मेच्‍योर होगा.

चिल्‍ड्रेन गिफ्ट म्‍यूचुअल फंड
यह म्‍यूचुअल फंड खासतौर से बालिकाओं के लिए बनाया गया है. इसमें निवेश किया गया पैसा डेट और इक्विटी दोनों विकल्‍पों में जाता है. इसका लॉक इन पीरियड 18 साल का होता है, जिससे लंबी अवधि में बड़ा कॉर्पस तैयार करने में मदद मिलती है.

एनएससी पर तगड़ा रिटर्न
नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) पोस्‍ट ऑफिस की खास योजना है, जो बालिकाओं के लिए चलाई जाती है. इस पर गांरटीड रिटर्न मिलता है. सरकार फिलहाल एनएससी पर 7.6 फीसदी सालाना ब्‍याज दे रही है. इसमें मिनिमम 1,000 रुपये निवेश कर सकते हैं, जबकि अधिकतम की कोई सीमा नहीं है. इसका टेन्‍योर 5 साल का होता है, जिस पर टैक्‍स छूट भी मिलती है.

पोस्‍ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट
पांच साल के लॉक इन पीरियड वाली इस योजना को गर्ल चाइल्‍ड के लिए बेहद खास माना जाता है. इस खाते को देश में कहीं भी ट्रांसफर किया जा सकता है. इसमें मिनिमम 1,000 रुपये निवेश कर सकते हैं, जबकि अधिकतम की सीमा नहीं है. इसका ब्‍याज भी समय-समय पर बदलता रहता है.

यूलिप देता है दोहरी सुरक्षा
यूनिट लिंक्‍ड इंश्‍योरेंस प्‍लान (ULIP) बालिकाओं के लिए बेहतर निवेश विकल्‍प है, जिसमें जीवन बीमा की सुरक्षा के साथ तय रिटर्न की गारंटी भी मिलती है. अगर अभिभावक की मौत हो जाती है तो बीमा कंपनी ही प्रीमियम का भुगतान भी करती है. इसके अलावा माता-पिता के न रहने पर बालिका की पढ़ाई का खर्च भी बीमा कंपनी उठाती है और उसे एकमुश्‍त राशि का भुगतान भी करती है.

सिप से बन जाएगा मोटा फंड
म्‍यूचुअल फंड के सिस्‍टमेटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) के जरिये बालिका के लिए बड़ा फंड तैयार किया जा सकता है. बैंक में सिप खाता खुलवाने के बाद आपके निवेश का पैसा इक्विटी, डेट और मिक्‍स्‍ड फंड में लगाया जाता है, जिससे भविष्‍य में बड़ा कॉर्पस तैयार करने में मदद मिलती है.

पोस्‍ट ऑफिस आरडी
पोस्‍ट ऑफिस में रिकरिंग डिपॉजिट खुलवाकर भी आप अपनी बच्‍ची का भविष्‍य सुरक्षित बना सकते हैं. अमूमन इसकी मेच्‍योरिटी पांच साल की होती है, लेकिन अभिभावक इसकी अवधि बढ़ाकर मोटा कॉर्पस तैयार कर सकते हैं. इसमें निवेश करना पूरी तरह जोखिम मुक्‍त होता है और इस पर तय ब्‍याज भी मिलता है.

पीपीएफ सबसे बेहतर
पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी पीपीएफ का खाता भी आप अपनी बच्‍ची के नाम से खुलवा सकते हैं. इसकी मेच्‍योरिटी 15 साल की होती है, जिसे 5 साल और बढ़ाया जा सकता है. बैंक या पोस्‍ट ऑफिस में यह खाता खुलवाकर हर महीने मिनिमम 500 रुपये से निवेश की शुरुआत की जा सकती है. सालाना 1.5 लाख रुपये का अधिकतम निवेश कर सकते हैं, जिस पर 7.10 फीसदी का ब्‍याज मिलता है.

गोल्‍ड ईटीएफ भी है विकल्‍प
अभिभावकों को फिजिकल सोना खरीदने के बजाए अपनी बच्चियों के लिए गोल्‍ड ईटीएफ में निवेश करना चाहिए. इसमें न तो सोना सुरक्षित करने के लिए किसी लॉकर की जरूरत है और न ही इसके चोरी होने का डर होगा. साथ ही शेयर बाजार की तरह इसमें रिटर्न भी मिलता है, जबकि गोल्‍ड की बाजार कीमत बढ़ने पर इसका भाव भी ऊपर चढ़ेगा.

एफडी सदाबहार
बच्‍ची के नाम से फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट कराना हमेशा से पसंदीदा विकल्‍प रहा है. अगर आप गांरटीड इनकम के साथ निवेश के बारे में सोच रहे हैं तो एफडी आपके लिए सबसे मुफीद है. चूंकि, इसमें मेच्‍योरिटी से पहले पैसे नहीं निकाल सकते, लिहाजा लंबी अवधि में यहां बड़ा कॉर्पस तैयार हो जाता है. बैंक अभी 7 फीसदी तक ब्‍याज एफडी पर दे रहे हैं.

Click to listen highlighted text!