Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Friday, September 20

IGNP में मिलेगा अतिरिक्त पानी, नहर टूटने से जिन किसानों की बारी पिट गई, उन्हें तीन दिन में तीन सौ क्यूसेक पानी मिलेगा

अभिनव टाइम्स बीकानेर।
इंदिरा गांधी नहर परियोजना की पूगल शाखा के फेल होने से जिन किसानों को पानी नहीं मिल सका, उन्हें अब तीन दिन में 300 क्यूसेक पानी दिया जाएगा। नहर किसानों के आंदोलन के दो दिन बाद ही नहर प्रशासन को यह मांग माननी पड़ी।दरअसल, इन दिनों नहर में पानी की कोई कमी नहीं है। पूगल शाखा के किसानों ने अगले दिन भी अनिश्चितकालीन धरना और आमरण अनशन जारी रखा। इसके बाद नहर विभाग के अधिकारियों से बातचीत हुई। किसानों से चर्चा के बाद तीन दिन में तीन सौ क्यूसेक पानी उपलब्ध कराने का समझौता हुआ। खाजूवाला के तहसीलदार गिरधारी सिंह, उप तहसीलदार सपना सोनी और सिंचाई विभाग के एक्सईएन ओमप्रकाश ने पुगल शाखा नहर टूटने को लेकर उच्चाधिकारियों से चर्चा की. जिस पर किसानों ने सिंचाई विभाग और प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में धरना और आमरण अनशन टाल दिया। लेकिन किसानों ने चेतावनी दी कि अगर 8 अक्टूबर तक समाधान नहीं हुआ तो वे 9 अक्टूबर को फिर से धरना देंगे।
किसान नेता साहबराम गोदारा के नेतृत्व में पूगल शाखा के बाहरी इलाके के किसानों ने भी सिंचाई विभाग पर उदासीनता और लापरवाही का आरोप लगाया। सिंचाई विभाग के पास पर्याप्त उपकरण नहीं होने के कारण काम देर से शुरू हुआ। इस दौरान सहीराम गोदारा, राजपाल भाभू, अमर सिंह, राम प्रताप, राकेश भादु, पतराम, तुलछाराम, भंवरलाल, सुभाष ज्यानी, मांगीलाल वर्मा, राजू नेहरा, हरिराम भांभू सहित किसान मौजूद थे।

–तीन किसान भूख हड़ताल पर
बुधवार को 3 किसान पुगल शाखा के किसानों के लिए भूख हड़ताल पर बैठे। इनमें खाजूवाला एसडीएम कार्यालय के सामने साहबराम गोडरा निवासी 16 डीडब्ल्यूडी, मांगिल निवासी 10 केएलडी और काशीराम जाखड़ 4 डीडब्ल्यूडी शामिल हैं।

Click to listen highlighted text!