Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Saturday, September 21

साइबर क्राइम के प्रति जागरुकता के विशेषज्ञों का व्याख्यान


अभिनव न्यूज

बीकानेर। राजकीय महारानी सुदर्शन कन्या महाविद्यालय में साइबर क्राइम व ऑनलाइन ठगी से बचने के लिए एन.एन.एस. की चारों इकाइयों के संयुक्त तत्वाधान में एक व्याख्यान का आयोजन किया गया ।
कार्यक्रम की शुरुआत प्राचार्य डॉ. इंदिरा गोस्वामी के मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलन व माल्यार्पण से की गई, प्राचार्य महोदय ने बताया कि वर्तमान समय में साइबर क्राइम व ऑनलाइन ठगी से बचाव की आवश्यकता है।
राजस्थान नॉलेज कॉरपोरेशन लिमिटेड (आरकेसीएल) द्वारा इस संबंध में एक जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है, नागौर के NGO स्टार यूथ कल्चर सोसायटी के संचालक श्री संजय खान, एनजीओ सदस्य श्रीमती सुनीता शर्मा, साइबर एक्सपर्ट मोहम्मद शरीफ छींपा,नागौर के साइबर थाने के मधाराम व्याख्यान के लिए पधारे।
संचालक संजय खान ने बताया कि अगर आपके साथ कोई साइबर क्राइम की घटना होती है तो आप अपने नजदीकी थाने में शिकायत कराये या राष्ट्रीय साइबर हेल्पलाईन नंबर 1930 पर कोल करके अपनी शिकायत दर्ज करावे या https://cybercrime.gov.in पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
साइबर एक्सपर्ट मोहम्मद शरीफ छींपा नेऑनलाइन ठगी से बचने के तरीके बताएं व उन्होंने छात्रों को साइबर क्राइम के प्रति जागरूक रहने के अनेक गुर बताएं।
नागौर के साइबर थाने से पधारे मधाराम काला ने मोबाइल एप ट्रूकॉलर व व्हाट्सएप का सावधानीपूर्वक उपयोग करने की राय दी। बैंक के नाम पर की जाने वाली ठगी की जानकारी,क्रेडिट वह डेबिट कार्ड के लेनदेन की सीमा निर्धारण की जानकारी , अपने पिन नंबर ओटीपी शेयर ना करने, एटीएम फ्रॉड से सावधान रहने, फेसबुक इंस्टाग्राम पर घर बैठे पैसे कमाने वाले जालसाजों से सावधान रहने,जादू टोना तंत्र-मंत्र करने वाले धोखेबाजों से सतर्क रहने, बीमा कंपनियों द्वारा दिए जाने वाले करोड़ों रुपए के झांसे में ना आने के बारे में बताया।
कार्यक्रम का संचालन एन.एस एस. प्रोग्राम अधिकारी सुनीता बिश्नोई ने किया।
कार्यक्रम के अंत में एन एस एस प्रोग्राम अधिकारी डॉ विनोद कुमारी ने धन्यवाद ज्ञापित किया। एनजीओ संचालक श्री संजय खान ने छात्राओं से आज के कार्यक्रम की जानकारी अधिक से अधिक साझा करने की अपील की। मधाराम ने कार्यक्रम के अंत में सभागार में उपस्थित सभी छात्राओं औरसंकाय सदस्यों को टू स्टेप वेरिफिकेशन करवाया । कार्यक्रम में एनएसएस प्रोग्राम अधिकारी डॉ हिमांशु कांडपाल व डॉ अंजू सांगवा और एन एस एस की स्वयंसेवक उपस्थित रहे।

Click to listen highlighted text!